How to increase height in 7 day: हाइट बढ़ाने का आसान तरीका

हेलो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है “How to increase height in 7 day” इस आर्टिकल में मैं आपको हाइट बढ़ाने का आसान तरीका बताने बाला हूँ. जिससे आप height increase कर सकते हैं. दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे आर्टिकल हैं जो प्रॉपर वर्क नहीं करते हैं जो आज मैं आपको बताने बाला हूँ वो सभी प्रॉपर वर्क करेंगे।

How to increase height in 7 day: हाइट बढ़ाने का आसान तरीका

आज के टाइम में इंटरनेट यूजर इंटरनेट पर ऐसे टॉपिक सर्च करते रहते हैं – increase height quickly, how to increase height before 18, how to increase height naturally, how to increase height in 1 week, how to increase height after 21, how to increase height by exercise, how to increase height by yoga, how to increase height in hindi तो ऐसे बहुत टॉपिक है जो आप इंटरनेट पर सर्च करते रहते होंगे और आपका इन सवालों का जवाव चाहते होंगे तो आप को इस आर्टिकल में  increase height से रिलेटेड सारी जानकारी मिलेगी.

दोस्तों आज के टाइम में हर कोई हाइट बढ़ाना चाहता है क्योंकि आज के टाइम में एक अच्छी हाइट की बहुत वैल्यू है. अगर आपके पास अच्छी हाइट नहीं है तो आपको थोड़ा unconfident फील करना पड़ता होगा। आज के टाइम तो नौकरी और जॉब भी हाइट देख कर मिलती है अगर आपकी अच्छी हाइट नहीं है तो आपको नौकरी के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और अगर आपके अच्छी हाइट है तो नौकरी बहुत आसानी से मिल जाएगी.

आपकी हाइट नहीं बढ़ती है, आपकी हाइट बढ़ना रुक गयी है तो आप उसकी प्रॉब्लम को सॉल्ब करके एक अच्छी हाइट ग्रो कर सकते हैं. इसके लिए आपको में बहुत सारे तरीके बताऊंगा लेकिन सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा की, ये आर्टिकल थोड़ा बड़ा हो सकता है लेकिन इसमें जो जानकारी मिलेगी वो एक दम सही होगी और इसमें आपको कोई भी कठनाई नहीं उठानी पड़ेगी.

Height increase करने के क्या लाभ हैं? 

बैसे हाइट बढ़ाने के कोई फायदे नहीं है क्योंकि हाइट काम होना या ज्यादा होने से हमारी हेल्थ पर कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि हाइट से सिर्फ हम अपनी पर्सनल्टी  develop कर सकते न की अंदर की हेल्थ को. इसलिए काम या बड़ हाइट को ज्यादा सीरियसली लेने के जरुरत नहीं है  अगर आपकी हाइट कम है तो मैं आपको बहुत अच्छे तरीके बताने बाला हूँ जिससे आप हाइट ग्रो कर सकते हैं.

How to increase height in 7 day: हाइट बढ़ाने का आसान तरीका 

जो हमारे डॉक्टर हैं वो यही कहते हैं की हमारी हाइट हमारे माँ-बाप की हाइट के अनुसार बढ़ती है लेकिन ये बात पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि कुछ लोगो की हाइट अपने माँ-बाप से ज्यादा हो जाती है और कुछ लोगो की माँ-बाप से काम इसलिए ये बात पूरी तरह से ठीक नहीं है. 
ये जरूर मन्ना चाहिए की हाइट हमारे जीन यानि की हमारे जो हार्मोन्स होते हैं जो हमारी खून की प्रकिर्या होती है उसके कारन ही हमारी हाइट बढ़ती है. अगर हमारे हार्मोन्स काम करना बंद करदे जिससे हमारी हाइट बढ़ती है तो हमारी हाइट रुक जाएगी। 
हाइट बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं हमारे हार्मोन अगर वो ख़त्म हो जायेंगे तो हाइट रुक जाएगी इसलिए हाइट बढ़ाना है तो हम्हे हार्मोन्स को ग्रो करना पड़ेगा तभी हाइट ग्रो होगी इसलिए में निचे कुछ तरीके बता रहा हूँ जिनसे आप अपनी रुकी हुयी हाइट को फिर से बड़ा सकते हैं. 

हाइट रुक कैसी जाती है, हाइट न बढ़ने के कारन 

दोस्तों मैं आपको ऊपर बता चूका हूँ की हाइट तभी तक बढ़ती है जब तक हमारी body के हार्मोन्स काम कर रहे हैं और अगर हाइट नहीं बड़ रही है तो इसका भी यही कारन है. अगर हाइट बढ़ाना है तो हम्हे खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे हमारी हाइट रुके नहीं. 
आप अपने शरीर को भर-पूर प्रोटीन देते रहेंगे तो हाइट भी बढ़ती रहेगी इसलिए हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो शरीर को पोसड़ देते रहे जिससे शरीर जल्दी ग्रो करे और हाइट बड़े. आज के इस आर्टिकल में आप जानेगें – How to increase height in 7 day: हाइट बढ़ाने का आसान तरीका।  तो पढ़ते रहिये. 

1. शरीर को ज्यादा प्रोटीन दे

आप तो जानते ही होने की पेड़ तभी तक हरा-भरा और बढ़ता है जब तक उसे पानी और सूर्य की रोशनी मिलती है और विज्ञान में हमने पढ़ा है की पेड़ अपना खान पानी और सूर्य की रोशनी से बनाते है ठीक उसी प्रकार हमारा शरीर भी चाहता है की उसे प्रोटीन भरा खाना मिले. अगर आप हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन ले और अपने खान-पान का ध्यान रखे. 
how to increase height before 18

अगर आप अपने शरीर को ज्यादा प्रोटीन देना चाहते हैं तो मछली, अण्डा, पनीर, मास, सोयाबीन, जैसे प्रोटीन भरे खाने का ग्रहण करे जिससे आपके शरीर को ज्यादा प्रोटीन मिल पाए और आपका शरीर एक अच्छी तरह से ग्रो  कर सके. 

2. केल्सियम की कमी को पूरा करें 

हमारी हाइट न बढ़ने का एक कारन ये भी है की हमारे शरीर में केल्सियम की कमी है जिसको पूरा करके हम अपनी हाइट बड़ा सकते हैं अगर हम अपने शरीर की केल्सियम की काम पूरा नहीं करेंगे तो हमारी हाइट नहीं बाद सकती है. क्योंकि एक केल्सियम ही है जो हमारे शरीर विकास कर सकते है और अगर केल्सियम की कमी पूरी नहीं की तो हमारे शरीर का विकास नहीं हो सकता है.

how to increase height naturally

केल्सियम की कमी पूरी करने के लिए हम दूध का इस्तमाल करिये क्योंकि दूध केल्सियम का स्रोत है जिससे हमारे शरीर का विकाष होता है. दूध के इलाबा आप चूना का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

3. रनिंग और मॉर्निंग वाक 

आप जल्दी  हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह उठ कर दौड़ने के लिए निकल जाईये जिससे हमारे शरीर की जितनी भी हड्डी हैं बो स्ट्रेच होती हैं और हड्डीओं का विकाष होता है. रनिंग के साथ-साथ आप कई तरह की एक्सरसाइज करिये और जल्दी उठने  आदत डालिये. 
how to increase height after 21
रनिंग करके आप हाइट बड़ा सकते हैं क्योंकि जब आप रनिंग करेंगे तो आपके शरीर का जो खून है बो बहुत तेज़ी से दौड़ेगा जिससे आपके हार्मोन्स डेवलप होंगे और हाइट बढ़ेगी. 

4. योग और एक्सरसाइज करके बढ़ाये हाइट 

आप दौड़कर तो हाइट बड़ा ही सकते हैं बल्कि आप योग और एक्सरसाइज करके हाइट बड़ा सकते हैं. एक्सरसाइज करने हमारे शरीर का विकास होता है और योग करने से हमारे शरीर की बीमारियां ख़त्म होती हैं. इसलिए योगा और एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है. 
how to increase height by exercise, how to increase height by yoga
आप एक्सरसाइज करने के लिए सुबह और साम के टाइम का इस्तमाल कर सकते हैं. क्योंकि ये दोनों टाइम ताजगी के होते हैं और सुबह का टाइम तो बहुत ही अच्छा है. 

आखरी विचार  increase height

आखिर मैं यही कहूंगा की अभी तक मार्किट में कोई ऐसी दबाई नहीं बनी है जो हमारी हाइट को बड़ा सके इसलिए आप हाइट बढ़ाने के लिए मार्किट का इस्तमाल बिलकुल नहीं करे जिससे हो सकता है की आपको उसका गलत इफेक्ट देखने को मिले. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *