Hindi Typing Kaise Sikhe | हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे

आज मैं आपको बताने बाला हूँ Hindi Typing Kaise Sikhe, हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे, अगर आप हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अच्छे से सीखना होगा की हिंदी टाइपिंग करने के लिए हम्हे किस किस चीज की जरुरत पड़ती है. आज के इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Hindi Typing Kaise Sikhe | हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे

बैसे तो अगर आप मोबाइल से हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो मोबाइल से टाइप करना बहुत ही इजी है और आप लैपटॉप या फिर कंप्यूटर से टाइपिंग करना चाहते हैं तो उसमे थोड़ा प्रोब्लेम्स आ सकती हैं लेकिन होगी जरूर। मेरे पास ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं.

Hindi Typing Kaise Sikhe | हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे

मोबाइल यूजर के लिए बहुत अच्छी टूल्स होती हैं मोबाइल में टाइपिंग करने के लिए. मोबाइल यूजर hindi typing app download करके बहुत ही आसानी से मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. अगर आप कंप्यूटर इस्तमाल करते हैं तो आप Google input tool को डाउनलोड करके और इनस्टॉल करके हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

1. मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे या कैसे करे?

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करना बहुत ही इजी है आप हिंदी टाइपिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करके इजी में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. लेकिन सभी एप्लीकेशन एक जैसा वर्क नहीं करते हैं इसलिए में आपके लिए पूरी जानकारी दे रहा हूँ – 
  1. सबसे पहले यहाँ क्लिक करके एप्लीकेशन इनस्टॉल करलें – इनस्टॉल करें
  2. इनस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करें 
  3. अब आप अपनी भाषा सेलेक्ट करले 

 अब आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं अगर  चाहें तो इंग्लिश में टाइप करके हिंदी टेक्स्ट में भी कन्वर्ट कर सकते हैं. आप language में जाकर Hinglish to Hindi select करके प्रॉसेस सक्सेस कर सकते हैं. 

2. कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें. 

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो आपके पास हिंदी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और इंग्लिश के शब्दो का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए. आप कंप्यूटर में 2 तरह से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं, हिंदी टाइपिंग करने के दो तरीके होते हैं. 

पहला तरीका: हिंदी टाइपिंग टूल सॉफ्टवेयर

आज के टाइम में हिंदी टाइपिंग करना हर कोई सीखना चाहता है लेकिन हर कोई ज्यादा दिमाग नहीं लगता है, हर कोई हिंदी टाइपिंग करना कठिन समझता है लेकिन टाइपिंग करना बिल्कुल भी कठिन नहीं है. आप बहुत आसानी से हिंदी टाइपिंग सिख सकते हैं. 
अगर आपको किसी फाइल में हिंदी टाइपिंग करना है या आपको कोई टेक्स्ट लिखना है  तो आप माइक्रोसॉफ्ट इनपुट टूल सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करके हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. आपको बस इंग्लिश में लिखना है और इनपुट टूल सॉफ्टवेयर ऑटो हिंदी वर्ड लिख देगा. 
आप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे Click Here

दूसरा तरीका: डायरेक्ट कस्टम Language Use in Computer

ये तरीका सिंपल भी है और कठिन भी हैं क्योंकि अभी तक आप अपने कंप्यूटर में इंग्लिश लिखते आये हैं और इंग्लिश font इस्तमाल करते आये हैं. अब आपको हिंदी में टाइप करना है इसलिए आपको हिंदी language में कंप्यूटर को माइग्रेट करना होगा और कंप्यूटर में हिंदी font इनस्टॉल करना  होगा.
आप सबसे पहले गूगल  सर्च करके हिंदी font search करले और इनस्टॉल भी करले इसके  बाद आप कंप्यूटर सेटिंग में जाकर language इंग्लिश से हिंदी में करलो और फॉण्ट चेंज करलो  आप आप जो भी टाइप करेंगे बो हिंदी में लिखेगा. 
मैं आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा तो इस आर्टिकल को शेयर करें और हमारे वीडियो देखने के लिए यूट्यूब पर हिंदी लैब सर्च करके वीडियो देखें. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *