राजस्थान के बारे में रोचक जानकारी | Rajasthan Ke Baare Me Rochak Jankari

आज हम बात करने बाले हैं राजस्थान के बारे में. “राजस्थान के बारे में रोचक जानकारी | Rajasthan Ke Baare Me Rochak Jankari” कुछ ऐसी ही जानकारी मैं आपको निचे देने बाला हूँ. क्योंकि राजस्थान भारत का सबसे लोकप्रिये राज्य है जिसको देखने के लिए पर्यटक विदेश से आते हैं इसलिए इसके बारे में जानना बहुत ही ज्ञान की बात है.

राजस्थान के बारे में रोचक जानकारी | Rajasthan Ke Baare Me Rochak Jankari

राजस्थान भारत का एक ऐसा प्रदेश है जिसका क्षेत्रफल सभी राज्यों से बड़ा है. राजस्थान इतना फेमस है की हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मे यहां पर शूट होती रहती हैं क्योंकि यहां की सुंदरता ही इस प्रदेश की सान हैं. राजस्थान में बहुत पुराने मंदिर और पुरानी इमारते व किले हैं क्योंकि ये राज्य राजायों का इस्थान के नाम से जाना जाता है.

अगर राजस्थान के पूरे नाम को एक्सप्लेन करके देखें तो इसका सीधा अर्थ निकलता है – “राज+ स्थान” = राजस्थान यानी की राजाओं का स्थान जहां पर राजा रहते हैं और ये बात सही भी है भारत के महान राजा सही राजस्थान में ही जन्मे थे- महाराणा प्रताप, पृथ्वी सिंह चौहान जैसे राजा राजस्थान के अनमोल रतन थे.

आज मैं आप सबको राजस्थान के बारे  में जानकारी देने बाला हूँ. आप मेरे आर्टिकल पूरा पढ़े और भारत के इस अनमोल राज्य के बारे में समझे और उसे सीखे।

राजस्थान के बारे में रोचक जानकारी | Rajasthan Ke Baare Me Rochak Jankari

राजस्थान में हर दिन लाखो पर्यटक घूमने आते हैं. जिससे भारत का राजस्थान से बहुत लाभ होता है इसलिए भारत राजस्थान पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है. राजस्थान में हज़ारो लोग ऐसे हैं  जो भारत के निवासी नहीं हैं और बो इसकी सुंदरता देख कर यंहा रहने लगे हैं. 

1. राजस्थान की सुंदरता

राजस्थान लगभग भारत का पहला ऐसा राज्य है जो सबसे सुन्दर हैं. राजस्थान एक रेगिस्तान बाला राज्य है जिससे ये और भी सुन्दर लगता है. राजस्थान में पुराने महल हैं जिनकी सुंदरता वर्ल्ड वाइड है. इसलिए राजस्थान को एक सुन्दर राज्य कहा जाता है.

2. राजस्थान की नदियां

बैसे तो राजस्थान में ज्यादा बारिश होती नहीं है इसलिए राजस्थान उपजाऊ प्रदेश नहीं है लेकिन यंहा पर बहुत ही सुन्दर नदियां हैं – चम्बल नदी, काली सिँध नदी जैसी बहुत अधिक नदियां है जो राजस्थान को सुन्दर बनाता है.

3. राजस्थान के किले व महल

जो राजस्थान को सबसे ज्यादा महान बनाता है वो हैं राजस्थान के लोकप्रिये कीले और महल. मैं आपको ऊपर भी बता चूका हूँ राजस्थान पुराने सुन्दर महलों के नाम जाना जाता है. राजस्थान में हज़ारों ऐसे किले और महल  जिनका इतिहास लाखो सालों पुराना है. 
राजस्थान में जो सबसे ज्यादा फेमस किले हैं उनके नाम में बता रहा हूँ – आमेर का किला, हवामहल आदि. राजस्थान में ऐसे बहुत सारे किले हैं.

Amazing fact of rajasthan in hindi

  1. राजस्थान का थार रेगिस्तान भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और दुनिया के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय रेगिस्तानों में थार रेगिस्तान 18 वे नंबर पर है।
  2. संगमरमर पत्थरो का घर है राजस्थान, भारत में सबसे ज्यादा मार्बल मकराना की मार्बल खानो में से निकलते है जो सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पुरे भारत का मुख्य स्त्रोत है।
  3. राजस्थान में इंसानो की तुलना में आपको सड़को पर गाय, हाथी और ऊंट ज्यादा देखने को मिलेंगे।
  4. राजस्थान के लगभग हर बड़े शहर अलग अलग रंगों ने नाम से जाने जाते है, जैसे की जयपुर को गुलाबी नगर, जोधपुर को नीला, झालावाड़ को पर्पल बेंगनी और उदयपुर को सफ़ेद रंग से क्योकि जैसे नाम है वैसे ही मकानों के रंग है।
  5. अरावली पर्वतमाला भारत की सबसे पुरानी पर्वतमाला है जो राजस्थान में स्थित है और हैरानी की बात यह है की वो हिमालय की पर्वतमाला से भी पुरानी है।
  6. ज्यादातर भारतीय मानते है कि राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही है, हरियाली नहीं है। पर यह झूठ है क्योकि राजस्थान में कई जगहों पर आपको हरियाली के मैदान नजर आएंगे जहा पर रेत का एक कण भी आपको नजर नहीं आएगा।

तो ये थी राजस्थान के बारे में रोचक जानकारी | Rajasthan Ke Baare Me Rochak Jankari, ,मैं आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी तो प्लीज दोस्तों इसे शेयर जरूर करें. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *